Digital Skill Capital

Artwork For Social Media

Top 5 Artwork For Social Media Tips

परिचय

Artwork For Social Media अपने Audience से जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह आपके Business या Product को बढ़ावा देने का एक तरीका भी हो सकता है। लेकिन सोशल मीडिया के लिए सही प्रकार के Artwork का चुनाव करना सुनिश्चित करें। इस लेख में, हम आपको सोशल मीडिया के लिए सही प्रकार के Artwork का चयन करने के टिप्स देंगे। हम आपको कला के काम को बनाने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव भी देंगे जो आपके दर्शकों से जुड़ेंगे।

मैं यह कहकर शुरू करता हूं कि सोशल मीडिया बड़ा व्यवसाय है और यह केवल बड़ा होता जा रहा है। कहा जा रहा है, लोगों को आपकी कंपनी के बारे में बात करने के लिए सोशल मीडिया पर Artwork बनाने की कला हर दिन कठिन होती जा रही है। आप सभी को उनके द्वारा Snapchat, या Wine, या Instagram के साथ बनाई गई शानदार तस्वीरों के साथ देखते हैं। अब मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको इन प्लेटफार्मों का उपयोग नहीं करना चाहिए  लेकिन सीधे शब्दों में कहें: तो कुछ लोग इनका उपयोग दूसरों की तुलना में बेहतर कर रहे हैं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। लेकिन हर कोई इसका समान रूप से उपयोग नहीं कर रहा है। वास्तव में, कुछ लोग सोशल मीडिया का अविश्वसनीय रूप से अच्छा उपयोग कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आपको उनके उदाहरणों का अनुसरण करना चाहिए, क्योंकि वे जो कर रहे हैं वह उनके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर रहा है।

Artwork For Social Media

Table of Contents

सोशल मीडिया के लिए Artwork के उद्देश्य को समझें

Artwork बनाते समय लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह गलत उद्देश्य है। केवल सोशल मीडिया के लिए Artwork बनाने के विचार से दूर जाना आसान है। लेकिन ठहरिये एक कदम पीछे हटें और खुद से पूछें कि आप सोशल मीडिया के लिए Artwork क्यों बना रहे हैं। अपने आप से पूछें कि आप अपनी imagination से क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने Audience की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको ऐसी कला का काम चुनना चाहिए जो आपके Audience से जुड़े। आपको कला का काम भी चुनना चाहिए जो आपके Business या Product की बिक्री को बढ़ावा दे

 

 

सोशल मीडिया के लिए Artwork का सही प्रकार चुनें

हमारे पास आपके लिए अगला सुझाव है कि आप सोशल मीडिया के लिए सही प्रकार के Artwork का चयन करें। आप अपने पसंद का कोई भी आर्टवर्क  चुन सकते हैं। लेकिन कुछ प्रकार के Artwork हैं जो सोशल मीडिया के लिए बेहतर अनुकूल हैं। Artwork बनाते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे की आप artwork क्यों बना रहे है किस लिए बना रहे है और किस के लिया बना रहे है। आज इस डिजिटल के जमाने में ऐसे कई सॉफ्टवेयर है जो ऑनलाइन predesign टेम्पलेट देते है जिससे हमारा काफी समय बच जाता है। Artwork सोशल मीडिया के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसे पढ़ना आसान है। यह आपके Audience से भी जुड़ सकता है और इसे बनाना आसान है।

अपने Artwork के लिए सही प्रारूप चुनें।

इसके बाद, आप अपने Artwork के लिए सही प्रारूप चुन सकते हैं। सोशल मीडिया कला कार्य विभिन्न स्वरूपों में आते हैं। आप कागज पर अपनी कला का काम बना सकते हैं और फिर इसे स्कैन कर सकते हैं ताकि आप इसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकें। आप अपनी कला का काम डिजिटल रूप से बनाई गई कला पर भी बना सकते हैं और फिर इसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा प्रारूप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका Artwork  सोशल मीडिया के लिए उपयुक्त है। आप नहीं चाहते कि आपकी कला का काम पढ़ना मुश्किल हो या साझा करना कठिन हो। अपने Artwork के लिए सही प्रारूप चुनते समय, इस बारे में सोचें कि आप इसे कैसे साझा करना चाहते हैं। क्या आप अपने आर्टवर्क को Instagram, ट्विटर या Facebook पर शेयर करना चाहते हैं? ये तीन बिल्कुल अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। आप किसका उपयोग करना चाहते हैं? एक बार जब आप अपना प्रारूप चुन लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके चुने हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए अच्छा काम करता है या नहीं।

अपने आर्टवर्क के लेआउट की योजना बनाएं

अब जब आपने सोशल मीडिया के लिए सही प्रकार की कला का काम चुना है, तो आपको इसके लिए सही Layout चुनना होगा। अच्छा Layout आपके Artwork के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यदि आपका Layout  खराब है, तो आपको आपके सोशल मीडिया platform post करना सही नहीं होगा  Layout डिजाइन और कार्यक्षमता का एक संयोजन है। जब Design layout की बात आती है, तो आप इससे दूर नहीं भाग सकते, इसे सरल रखें। ध्यान रखें कि आप किस प्रकार के Artwork के लिए अपना Layout डिज़ाइन कर रहे हैं। ध्यान रखें कि जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप इसे शेयर कर रहे हैं। ध्यान रखें कि आपके दर्शक क्या उम्मीद करते हैं। जब आप अपना लेआउट डिजाइन करते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें।

अपने Artwork लिए सही रंग चुनें

हमारे पास आपके लिए अंतिम टिप है कि आप Artwork के काम के लिए सही रंग चुनें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपनी कला के काम के लिए चुने गए रंग आपके Audience के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप अनुपयुक्त रंग चुनते हैं, तो लोगों को आपकी कला के काम का अच्छा अनुभव नहीं होगा। वे पूरी तरह से आनंद नहीं ले पाएंगे या समझ नहीं पाएंगे कि आप क्या कहना चाह रहे हैं। और अगर वे पूरी तरह से नहीं समझ पा रहे हैं कि आप क्या कहना चाह रहे हैं, तो वे आपकी कला के काम से नहीं जुड़ पाएंगे। ऐसे कई उपकरण हैं जो आपकी कला के काम के लिए सही रंग चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं। एक है कलरस्कामर। आप इस टूल का उपयोग रंगों का एक सेट बनाने के लिए कर सकते हैं जो आपकी कला के काम के साथ अच्छी तरह से काम करेगा। आप कलरवील भी उपयोग कर सकते हैं

 

अपने कला कार्य की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करें

जब आप अपना Artwork बनाना समाप्त कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप इसकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करते हैं। आप अपनी कला को साझा करके और देख सकते हैं कि इसे क्या प्रतिक्रिया मिलती है। आप अपने दर्शकों से उनकी प्रतिक्रिया भी पूछ सकते हैं। उनसे पूछें कि वे आपके कला कार्य के बारे में क्या सोचते हैं और आप किसमें सुधार कर सकते हैं। हो सके तो अपने Artwork को सोशल मीडिया पर शेयर करें। यदि आप सार्वजनिक रूप से साझा करते हैं, तो आप अपने Audiance से प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे सोशल मीडिया चैनल पर साझा करते हैं जो निजी है, तो आप उन audiance से प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं जो आपके मित्र हैं। सोशल मीडिया के लिए सही प्रकार के Artwork और अपने Artwork के लिए सही Format का चयन करने के लिए ये कुछ टिप्स हैं। हमने आपको अपने लेआउट को डिज़ाइन करने और अपनी कला के काम के लिए सही रंग चुनने के टिप्स भी दिए हैं। प्रभावी सोशल मीडिया आर्ट वर्क बनाने के लिए ये टिप्स जरूरी हैं।

 

Importent Tools Artwork for Social Media

सोशल मीडिया आर्ट डिजिटल Artwork बनाने के लिए इंस्टाग्राम, Facebook और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की प्रक्रिया है। सोशल मीडिया कला को फोटोग्राफी, ड्राइंग, पेंटिंग, या यहां तक कि कोलाज सहित विभिन्न माध्यमों से बनाया जा सकता है। कुछ सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया आर्ट पीस में DOF SHORTS, MEMS, PHOTOSHOP फोटो और कोलाज शामिल हैं। सोशल मीडिया कला का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इसका उपयोग व्यक्तिगत ब्रांडों या व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग मित्रों और परिवार के साथ अनुभव साझा करने के लिए भी किया जा सकता है। सोशल मीडिया कला का उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है, इसलिए आप जो भी बना सकते हैं उसकी कोई सीमा नहीं है। यदि आप सोशल मीडिया कला बनाने में रुचि रखते हैं तो हम इनमें से कुछ TOOLS को USE करने की सलाह देते हैं

Also read this Blog Digital Marketing Course In Hindi

Canva

Canva

 Canva एक लोकप्रिय टूल है  जो सभी के लिया कुछ फीचर तक  फ्री है जिसका उपयोग कई लोग सुंदर चित्र और डिज़ाइन प्रोजेक्ट बनाने के लिए करते हैं। Canva का उपयोग करना किसी के लिए भी उपयोग करना आसान और निःशुल्क है।

कैनवा उपयोगकर्ताओं को आसानी से और जल्दी से पेशेवर दिखने वाले ग्राफिक्स बनाने की अनुमति देता है। सॉफ़्टवेयर का सहज डिज़ाइन इंटरफ़ेस और टेम्प्लेट का व्यापक संग्रह उपयोगकर्ताओं को आसानी से पेशेवर दिखने वाली छवियां बनाने की अनुमति देता है। Canva के पास आपके कंप्यूटर या Google इमेज जैसे ऑनलाइन स्रोतों से कस्टम इमेज अपलोड करने का विकल्प भी है।

सॉफ़्टवेयर में एक  फ़ंक्शन भी है जो आपको अपनी सभी Project को एक स्थान पर रखने की अनुमति देता है। यह सुविधा आपके काम को दूसरों के साथ साझा करने में मददगार है।

Canva के बारे में एक और बड़ी बात यह है कि यह मुफ़्त है! इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने में कोई पैसा खर्च नहीं होता है, जो इसे पेशेवर दिखने वाले ग्राफिक्स बनाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक सुलभ उपकरण बनाता है।

 

एडोब फोटोशॉप (Adove Photoshop)

यदि आपको कला, डिज़ाइन या फ़ोटोग्राफ़ी का शौक है, लेकिन आपके पास पेशेवर स्टूडियो में निवेश करने का समय नहीं है, तो ऐसे कई उपकरण हैं जो आपकी Creativity को सम्मोहक कार्य में बदलने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सबसे बुनियादी उपकरणों में से एक Adobe Photoshop। इसका उपयोग आप अपने फोटो को अच्छी look पेशेवर फोटो के लिया use किया जाता है।

एक अन्य उपकरण एक डिजिटल कैमरा है। इसका उपयोग कला के मूल कार्यों या आपकी अपनी कृतियों की तस्वीरें लेने के लिए किया जा सकता है। ऐसे कैमरा ऐप भी उपलब्ध हैं जो आपको फ़ोटोग्राफ़र को दूसरों के साथ साझा करने से पहले अपने स्मार्टफ़ोन पर अपनी फ़ोटो Edit करने की अनुमति देते हैं।

पिक्सल (Pixels)

Courses Digital Skill Capital

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने काम को पेश करने का यह एक शानदार तरीका है। सोशल मीडिया कला उन चीजों को बनाने की प्रथा है जो सोशल मीडिया पर अच्छी लगती हैं। यह साधारण फोटो कोलाज से लेकर जटिल 3D एनिमेशन तक कई रूप ले सकता है। इसका उपयोग आपके Business को बढ़ावा देने से लेकर अपने Audience के साथ जुड़ने तक, कई तरह के अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है। यह आपको निम्नलिखित बनाने और एक कलाकार के रूप में प्रतिष्ठा विकसित करने में भी मदद कर सकता है।

इसके बारे में जाने के कुछ अलग तरीके हैं। स्टॉक फोटो का उपयोग करना सबसे आसान है; बस उन हिस्सों को काट लें जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं और उन्हें अपनी कलाकृति पर चिपका दें। एक अन्य विकल्प प्रीमियर क्लिप आर्ट का उपयोग करना है, जो उन लोगों के लिए आसान बना सकता है जिनके पास ग्राफिक्स डिज़ाइन में कोई अनुभव नहीं है। हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प scratch से अपना खुद का Artwork बनाना अच्छा तरीका  है। ऐसा करने से, आप अपनी छवियों पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वे आपके बाकी ब्रांडिंग प्रयासों के अनुरूप हैं। अधिक विस्तृत टुकड़े बनाने के लिए आप 3D मॉडलिंग सॉफ़्टवेयर या मोशन ग्राफ़िक्स सॉफ़्टवेयर जैसे विशेष टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

पिक्सेल (pxel)

pxel एक समुदाय संचालित मंच है जो उच्च गुणवत्ता वाली दृश्य कहानियों के निर्माण की सुविधा के लिए बनाया गया है। कंपनी लोगों को चित्र, वीडियो और अन्य दृश्य सामग्री बनाने और साझा करने में मदद करती है जिसका उपयोग Storyteeling, मार्केटिंग Capaingn या कला के रूप में साझा करने के लिए किया जा सकता है।

 

Pxel उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत विवरण के साथ एक प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति देता है, जिसमें एक अवतार (जो कोई भी छवि हो सकती है) और उनके काम का संक्षिप्त विवरण शामिल है। एक बार लॉग इन करने के बाद, उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म की कहानियों की विशाल लाइब्रेरी का पता लगाने और अपने पसंदीदा का Artwork का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। वे अन्य लोगों की पोस्ट पर भी टिप्पणी कर सकते हैं और उन्हें अपने Audiance के साथ साझा कर सकते हैं।

एक बार एक उपयोगकर्ता द्वारा एक कहानी अपलोड कर दी गई है, इसे अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जा सकता है जिन्होंने इसे पसंद किया है या इसे साझा किया है – इसे एक कहानी पर “क्लिक करना” कहा जाता है। इस क्रिया से कहानी के विचारों और प्रदर्शन की संख्या में वृद्धि होती है, साथ ही समुदाय के भीतर लेखक की प्रतिष्ठा भी बढ़ती है। Pxel Creaters को उनकी सामग्री को प्रबंधित करने के लिए टूल भी प्रदान करता है – जैसे टैग, कीवर्ड आदि।

 

Wondershare Filmora

wondershare filmora

यदि आप एक बेहतरीन Video Editing सॉफ्टवेयर की तलाश में हैं, तो Wondershare Filmora एक बढ़िया विकल्प है। यह सुविधाओं से भरा हुआ है जो इसे Social Media के लिए Video Editing करने के लिए एकदम सही बनाता है। Filmora के साथ, आप अपने वीडियो को ट्रिम और क्रॉप कर सकते हैं, टेक्स्ट और शीर्षक जोड़ सकते हैं, और यहां तक कि फ़िल्टर और प्रभाव भी जोड़ सकते हैं। साथ ही, इसका उपयोग करना बेहद आसान है, भले ही आप एक पेशेवर वीडियो संपादक न हों। इसलिए यदि आप अपने सोशल मीडिया वीडियो को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो Filmora एक बढ़िया विकल्प है।

निष्कर्ष

 

इसमें कोई शक नहीं कि सोशल मीडिया ने हमारे कला के उपभोग के तरीके को बदल दिया है। चाहे वह Instagram, Facebook, या Snapchat के माध्यम से हो, हम लगातार दुनिया भर में artwork  और Video से भरे हुए हैं। जबकि कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि यह हमें भौतिक दुनिया से और अधिक अलग कर देता है, मेरा मानना ​​​​है कि इसने हमें कला के कई रूपों की अधिक सराहना की है। अगली बार जब आप अपने फ़ीड में स्क्रॉल कर रहे हों, तो कुछ समय निकाल कर कुछ Artwork देखे और उसकी  सराहना करें। कौन जानता है, हो सकता है कि आप खुद को कुछ सुंदर बनाने के लिए प्रेरित हों। 

अगर आपको आज ये ब्लॉग अच्छा लगा हो कमेंट जरुर करे। 

धन्यवाद

4 thoughts on “Top 5 Artwork For Social Media Tips”

  1. Pingback: No 1 Digital Marketing Course in Hindi - RCL DIGITALS

  2. Pingback: 13 Entrepreneur Life Lessons Everyone Should Learn - Mandeep Kakkar

  3. बेहतरीन नॉलेज इस ब्लॉग से प्राप्त हुआ थैंक यू सर बहुत ही अतुलनीय राइटिंग स्टाइल है आपकी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Register For A Free Hindi Webinr

फ्री हिन्दी Webinar के लिए अभी रजिस्टर करे

जल्दी कीजिए Limited Seat है